“इतनी शक्ति हमे देना दाता” की सिंगर आज पाई पाई की मोहताज , आज इस हालात में जीने को मजबूर

“इतनी शक्ति हमे देना दाता” की सिंगर आज पाई पाई की मोहताज , आज इस हालात में जीने को मजबूर

इतनी शक्ति हमे देना दाता आपने मैने हम सब ने अपने स्कूल की शुरुवात इसी प्रेयर से की है , क्या आप जानते है इस प्रेयर को गाने वाली सिंगर आज कहा है और किस हाल में है । आपको बता दू जो सिंगर है वो आर्थिक बहुत स्ट्रगल कर रही है । सबसे बड़ी बात जिस सिंगर का गाया हुआ यह गाना गाकर हम अपने दिन की शुरुवात एक पॉजिटिव रूप में करते थे , खुद उस सिंगर की जिंदगी आज एक पॉजिटिव नोट पर नही है । आर्थिक तंगी से गुजर रही है । रिश्तेदारों से उधार लेकर घर खर्च चलाना पड़ रहा है । आज भी वह एक किराए के घर में ही रहती है , उनका खुद का घर भी नही है । ये सिंगर है पुष्पा पागधारे , और पुष्पा पागधारे को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है कई सालो से वो आर्थिक तंगी से झुंझ रही है ।

पुष्पा की उम्र अब 80 साल हो गई है , तो जाहिर सी बात है वो कमाई कर नही सकती । कुछ फंड रेसर इवेंट्स में जरूर जाति है । उससे थोड़ा बहुत पैसा मिलता है , लेकिन यह इवेंट्स भी रोजाना नही होते । इसके इलावा पुष्पा का कहना है की, जो कल्चरल सोसायटी है उनकी तरफ से उनके जैसे आर्टिस्ट को 3150 रुपए प्रति महीना मिलते ही लेकिन वो भी टाइम के दौरान नही मिलते है । उसके लिए भी बहुत मशाकत करनी पड़ती है । इसके इलावा पुष्पा का कहना है की जितने भी गाने उन्होंने गाए , उन गानों की रॉयल्टी भी ठीक से नहीं मिलती ।

पुष्पा अब सरकार से भी काफी नाराज है उनका कहना है की साल 1989 में उन्होंने सरकार से अपने लिए खुद का घर मांगा था , उसके बाद से वो मिनिस्ट्रो के दफ्तर के ही चक्कर लगा रही है और हर बार जाति है तो जवाब मिलता है साहब अभी बाहर गए हैं । सबसे बड़ी बात राज ठाकरे के पिता द्वारा लिखे गए गाने पुष्पा गा चुकी है , उसके बावजूद उन गानों की भी रॉयल्टी नही मिलती ।

इसके इलावा मराठी गाने जो आज भी बहुत पसंद किए जाते है , उनकी भी किसी की रॉयल्टी इन तक पहुंचती नही है । पुष्पा का कहना जिस दौर में वो गाने गाती थी उस दौर सिंगर को इतनी फीस ही नही दी जाती थी । यही कारण है की ज्यादा कुछ पैसा वो बना नही पाई , और आज वह 80 की उम्र में वह आर्थिक तंगी से जूझ रही है ।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.