इस शर्त की वजह से दिलीप कुमार और मधुबाला हुए थे अलग, वजह जान कर हो जायेंगे हैरान

इस शर्त की वजह से दिलीप कुमार और मधुबाला हुए थे अलग, वजह जान कर हो जायेंगे हैरान

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी प्रेम कहानियां रही हैं जो हमेशा से मशहूर रही हैं । बॉलीवुड सितारों के बीच मोहब्बत का सिलसिला बहुत ही अरसे से चलता आ रहा हैं । आइए हम आपको बताते बॉलीवुड के वो मशहूर सितारे जिन्हे बॉलीवुड के बादशाह भी कहा जाता हैं । वह और कोई नही पुराने जमाने के अभिनेता हैं जिनका नाम दिलीप कुमार और मधु बाला हैं , चलिए इनकी प्रेम कहानी के बारे में आपको बताते हैं ।

 

बहुत से बॉलीवुड सितारों का प्यार अधूरा रहा , उनमें से दिलीप कुमार भी एक ऐसे सितारे थे जिनका प्यार पूरा होके भी अधूरा रह गया । आपको बता दे दिलीप कुमार को रील लाइफ अनारकली यानी मधु बाला से बेशुमार प्यार हुआ था और एक दूसरे से बहुत मोहब्बत करते थे । और इन दोनो की प्रेम कहानी भी बाकी बॉलीवुड सितारों से ऊपर स्थान प्राप्त करती थी ।

अनारकली यानी मधुबाला भी दिलीप कुमार जी से बेशुमार मोहब्बत करती थी । लेकिन इनकी जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया की इन दोनो को अलग होना पड़ा । इस प्रेम कहानी का अंत बेहद दुख दायक था । इनकी प्रेम कहानी पूरा होने से पहले ही अधूरी रह गई । उसके बाद से ही इन दोनो अपने रास्ते अलग अलग बदल लिए ।

 

आपको बता दे दिलीप कुमार ने एक से एक मूवी उस समय हिट दी थी । लोग इनकी फिल्म का बेसब्री से इंतजार करते थे । दिलीप कुमार को कई पुरुस्कार भी मिल चुके हैं , उनमें से उन्हे दादा साहिब फाल्के अवॉर्ड से भी प्रोत्साहित किया गया हैं । इसके साथ साथ उन्होंने पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “निशान- ए- इम्तियाज” से भी सम्मानित किया जा चुका हैं । उस समय दिलीप कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री में इतने पसंद करने वाले सितारे थे की जब जब उनकी फिल्म आती थी लोग खुशी से दौड़ उठते थे । दिलीप कुमार जी ने बहुत संघर्ष किया हैं , बहुत सी कठिनाइयां आई उनकी जिंदगी में ।

 

दिलीप कुमार जी ने अपनी कैरियर की शुरुवात फिल्म ज्वार भाटा से की थी , जो की 1944 में की थी । आपको बता दे दिलीप कुमार जी का असल नाम मोहम्मद यूसुफ खान था , इन्होंने फिल्मों में आने से पहले अपना असल नाम बदल कर दिलीप कुमार रख लिया था । दिलीप कुमार की भूमिका फिल्मों में हमेशा से ही दुखी, लाचार , मजबूर या संघर्ष की तरह दिखाई गई हैं । इसलिए दिलीप जी ने लोगो के दिल में अलग से जगह बना ली थी। दिलीप कुमार की शादी साल 1996 में बॉलीवुड अभिनेत्री सायरा बानो के साथ हो गई थी ।

लेकिन दोस्तो आपको जान कर यह हैरानी होएंगी की शादी से पहले दिलीप कुमार मधुबाला से प्यार करते थे , इनका रिलेशनशिप 9 साल तक चला । इनके प्यार की शुरुवात फिल्म तराना से शुरू हुई थी । मधुबाला भी इनसे बहुत प्यार करने लगी थी ।

साल 1955 की बात है जब मधुबाला और दिलीप कुमार फिल्म इंसानियत के प्रीमियर में यह दोनो सामने आए , तब दिलीप कुमार और मधुबाला ने आपने रिश्ते को लेकर सबके सामने अपने रिश्ते का खुलासा किया था । उस समय मधुबाला जी भी दिलीप कुमार का हाथ पकड़ बहुत खुश नजर आ रही थी । जब इन दोनो का ब्रेकअप हुया तो बॉलीवुड इंडस्ट्री शोक हो गई थी और इस खबर ने मीडिया में भी इस समय बहुत सुर्खियों बटोरी थी ।

 

खबरों में सुने में यह भी आया था की मधुबाला के पिता खुश नही थे इस रिश्ते की वजह से इसलिए उनका रिश्ता टुट्टा । लेकिन दिलीप कुमार ने कहा यह बिल्कुल भी हकीकत नही है क्योंकि, “द सब्सटेंस एंड द शो” में दिलीप कुमार ने बताया था की ऐसा कुछ नही था । मधुबाला के पिता को हमारी शादी से कोई ऐतराज नहीं था , मधुबाला के पिता बल्कि इस शादी से बहुत खुश थे । मधुबाला के पिता की खुद की प्रोडक्शन कंपनी थी , उनका कहना यह था की शादी के बाद एक ही घर में दो सुपरस्टार रहेंगे यह बेहद खुशी की बात हैं ।

 

मधुबाला के पिता खुद चाहते थे की मधुबाला और दिलीप कुमार एक साथ उनकी हर फिल्म में नजर आए , क्योंकि मधुबाला के पिता की खुद की प्रोडक्शन कंपनी थी । दिलीप कुमार आगे लिखते हैं की उन्होंने अपने प्लान के बारे में मधुबाला के पिता को बताया और कहा की वह अपने ढंग से काम करना पसंद करते हैं । दिलीप की यह बात सुनकर मधुबाला और पिता नाराज होकर बुरा मान गए ।

 

 

शादी का परस्तव देने के बाद आई यह दिकत

सन 1956 में जब मलमल की शूटिंग हो रही थी तब ही तब ही दिलीप कुमार मधुबाला से शादी करने का मन बनाया लिए थे । लेकिन मधुबाला को दिलीप कुमार ने कुछ ऐसे शब्द बोले जिसे सुन मधुबाला रोने लगी । उनका कहना था की ” मेरे घर पर काजी इंतजार कर रहे हैं चलो मेरे घर शादी कर लेते हैं । इस्पे दिलीप कुमार जी ने यह कहा था की अगर आज तुम मेरे घर नही आई तो मैं तुम्हारे पास वापस लोट कर कभी नही आयूंगा । और सच बटायू तो यही हुआ इस घटना के बाद दिलीप कुमार और मधुबाला के दूसरे से अलग हो गए फिर कभी उनका मिलना नही हुआ ।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.