जब रेखा की पहली फिल्म के प्रीमियर पर शशि कपूर ने उन्हे कहा था काली, मोटी और गँवार

जब रेखा की पहली फिल्म के प्रीमियर पर शशि कपूर ने उन्हे कहा था काली, मोटी और गँवार

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा अपनी खूबसूरती और कमाल की अदाकारी के लिए जानी जाती है । 67 साल की हो चुकी रेखा आज भी इतनी खूबसूरत दिखती है । रेखा ने अपनी खूबसूरती और अदाकारी से लाखो दिलो पर राज किया लेकिन क्या आप जानते है मल्लिकाएं इश्क रेखा को एक वक्त उनके रंग को लेकर खूब ताने सुनने पड़ते थे । इतना ही नहीं एक बार तो भरी पार्टी में एक्टर शशि कपूर ने रेखा के रंग की वजह से उन्हे फूहड़ बता दिया था । आइए बताते है आपको इस किस्से के बारे में ।

दरासल जब रेखा ने बॉलीवुड में अपने कैरियर की शुरुवात की थी तो शुरुवाती दिनो में उन्हे काफी मेहनत करनी पड़ी थी । उस वक्त कोई भी डायरेक्टर उन्हे कैमरे के आगे खड़ा रखना नही चाहता था । एक रोल के लिए रेखा कई बार प्रोड्यूसर के ऑफिस में चक्कर लगाया करती थी लेकिन कोई भी उन्हे कास्ट नही करता था क्योंकि डायरेक्टर का मानना था की वो एक्ट्रेस जैसी नही लगती जिसके पीछे की वजह थी रेखा का सांवला रंग । इस बात का जिक्र रेखा के ऊपर लिखी गई जीवनी रेखा कैसी पहेली ये जिंदगानी है । उसमे लिखा है की जब रेखा 14 साल की थी तो उनका परिवार कर्ज में दबा हुआ था । उनकी मां ने उनकी पढ़ाई छुड़ाकर उन्हे काम करने के लिए कहा । ऐसे में 14 साल की रेखा भरी गर्मी में डायरेक्टर के स्टूडियो के बाहर अपने ऑडिशन का इंतजार करती रहती थी । लेकिन उसके बाद भि वेह प्रोड्यूसर की सिर्फ शकल देख पाती थी । जिस समय रेखा स्ट्रगल कर रही थी उस समय रेखा के पिता का खुब नाम था लेकिन ना तो उन्होंने रेखा की मां को अपनाया ना ही रेखा की मदद की ।

यहाँ भी पढ़िए  सारा अली खान ने अमित शाह को किया बर्थडे विश तो लोग बोले- अब ये ड्रग्स केस में सेफ है

रेखा को जो भी रोल मिल रहे थे वह काफी छोटे थे , जो पैसे मिलते थे उनसे उनका घर का गुजारा नहीं हो पाता था । जिसके बाद रेखा की मां ने फैसला किया की वो उन्हे इस इंडस्ट्री से दूर मुंबई ले जाएंगी । हालांकि बॉलीवुड में भी उनकी राह आसान नहीं रही क्योंकि यहां भी उनके रंग रूप पर खूब सवाल उठते थे । खासकर उनकी मां और पिता के रिश्ते को लेकर छेड़ा जाता था । ऐसा ही एक किस्सा साल 1970 में आई फिल्म सावन भादो के प्रीमियर के दौरान हुआ । तमाम आलोचनाएं के बाद फिल्म के डायरेक्टर मोहन सहगल ने रेखा को साइन किया था । इसी फिल्म की रिलीज से पहले मुंबई के मशहूर थिएटर में इसका प्रीमियर रखा गया और इसमें तमाम बॉलीवुड हस्तियों को बुलाया गया था लेकिन पार्टी में सबको नजर रेखा पर थी क्योंकि वो 15 साल की लड़की जिसकी कमर 33 इंच की और रंग सांवला था । वो नीले रंग के कपड़े पहन कर थिएटर के गेट पर खड़ी थी ।

यहाँ भी पढ़िए  पैसों का जरा सा भी नहीं है घमंड , सादगी भरी जिंदगी जीती हैं ये 5 बड़ी अभिनेत्रियाँ

इसी पार्टी में जब शशि कपूर पहुंचे तो उन्होंने रेखा के रंग को लेकर कुछ ऐसा कह दिया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी । रेखा के सांवले रंग को देखकर प्रीमियर के दौरान शशि ने अपनी पत्नी जेनिफर और मोहन सहगल से कह दिया ये काली , मोटी और फूहड़ एक्ट्रेस इंडस्ट्री में कैसे अपना मुकाम बनाएंगी । हालांकि शशि कपूर ने ये बात मोहन सहगल से कही थी लेकिन उनकी पत्नी जेनिफर को ऐसा महसूस हुआ की यही बात रेखा ने भी सुनी । शशि की इस बात को संभालते हुए अपने पति से बोली की आने वाले वक्त पर ये लड़की इंडस्ट्री पर राज करेंगी । शशि जेनिफर की बात सुनकर मुस्कुरा दिए किसे पता था जेनिफर की ये बात सच साबित होगी । बाद में वही रेखा शशि कपूर की फिल्मों में हीरोइन बनेंगी । रेखा ने बॉलीवुड में वो मुकाम हासिल किया जो हर किसी के बस की बात नही । अपने कैरियर में रेखा ने एक से बड़कर एक फिल्मे की ।

यहाँ भी पढ़िए  क्या सच में रानी मुखर्जीं हैं प्रेग्नेंट, सिद्धिविनायक मंदिर के बाहर बेबी बंप छुपाती आई नजर! जानिए पूरा माजरा

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.