दिलीप कुमार पर लगा था पाकिस्तानी जा’सूस होने के आरोप, इस तरह उन्होंने हिंदुस्तानी होने का दिया था सबूत

दिलीप कुमार पर लगा था पाकिस्तानी जा’सूस होने के आरोप, इस तरह उन्होंने हिंदुस्तानी होने का दिया था सबूत

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का बुधवार 7 जुलाई 2021 की सुबह नि’ध’न हो गया था । दिलीप कुमार 98 साल के थे , और काफी समय से बी’मार चल रहे थे । दिलीप कुमार फिल्मों में एक्टिव थे ही बल्की आजादी के समय से ही कांग्रेस और नेहरू की विचारधारा के समर्थक थे , लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी की लाखो करोड़ो दिलो पर राज करने वाले दिलीप कुमार की जिंदगी के एक समय ऐसा भी आया था जब उन पर पाकिस्तानी जा’सूस होने का आरोप भी लगाया गया था ।


दरासल दिलीप कुमार जन्म से मुसलमान थे , और उनका नाम मोहम्मद यूसुफ खान था । 60 के दशक में एक बार दिलीप कुमार पर पक्सितानी जा’सूस होने का शक जताया गया था । हुआ कुछ ऐसा था कोलकाता पु’लि’स ने एक पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया था । उसकी डेयरी में दिलीप कुमार सहित बहुत से बड़े लोगो के नाम थे । मामले की तफ्तीश में कोलकाता पु’लि’स ने सोचा की दिलीप कुमार का संबंध उस जा’सू’स से है , और उनके घर पर छापा डाल दिया था ।

यहाँ भी पढ़िए  जब सिद्धार्थ शुक्ला ने कहा शहनाज के लिए , मुझे पता है शहनाज मुझे बरबाद कर रही है मगर...

हालांकि दिलीप कुमार के घर से ऐसा कुछ भी संदिग्ध नही मिला था । दिलीप कुमार पाकिस्तान में जन्मे लेकिन हमेशा हिंदुस्तानी रहे । छापेमारी के बाद दिलीप कुमार के बारे में बहुत सी अफवाहें चलने लगी थी । अफवाहों में यहां तक कहा जाता था की, दिलीप कुमार के घर के फर्श के नीचे से रेडियो ट्रांसमीटर बरामद हुआ है और वो फिल्म इंडस्ट्री में पाकिस्तान के मुसलमान जा’सू’सों के सरगना है । हालांकि यह अफवाहें झूठ के सिवाए कुछ नही थी ।

दिलीप कुमार हमेशा भारत के सपोर्टर रहे , और कई मौकों पर पाकिस्तान की तीखी आलोचना भी की । दिलीप कुमार हमेशा दिल से हिंदुस्तानी रहे । जब पाकिस्तानी ने उन्हे निशाने इम्तियाज से नवाजा तो उन्होंने इस सम्मान को लेने से पहले , तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपाई से सलाह भी ली थी । वाजपाई की सलाह के बाद 1998 में दिलीप कुमार पाकिस्तान इस अवॉर्ड को लेने के लिए गए थे , और साथ में सुनील दत्त को लेकर गए थे । सुनील दत्त का जन्म भी पाकिस्तान में ही हुआ था । कारगिल यु’द्ध के समय कुछ लोगो ने दिलीप कुमार को पाकिस्तान के सम्मान को लौटाने की बात कही थी , मगर दिलीप कुमार ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था ।

यहाँ भी पढ़िए  रणवीर और दीपिका नहीं बन सकते माँ-बाप?, दोनों की मेडिकल रिपोर्ट्स हुई वायरल जानिए किसमें हैं कमी

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.