जानिए कितनी संपत्ति के मालिक है रेसलर सुशील कुमार

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक है रेसलर सुशील कुमार

कुछ ही दिन पहले सुशील कुमार की गिरफ्तारी का वीडियो सामने आया था , जिसमे पु’लि’स इनको गि’र’फ्तार करके ले जा रही है । क्योंकि इनके ऊपर एक पहलवान के क’त्ल करने का आरोप है । पर्सनली ऐसा देख कर तो हमे तो बेकार लगा, क्योंकि भारत में इनकी पहचान एक अच्छे रेसलर की थी लेकिन इन्होंने यह काम करके पूरे हिंदुस्तान का दिल तोड़ा है और अपने आप को शर्मसार कर दिया है । आज हम इसी सुशील कुमार की जिंदगी के बारे में बात करने वाले है , की उनकी शुरुवात कैसे हुई है और इनके जीवन का सफर क्या रहा ।

सुशील कुमार ने छोटे से गांव से शुरुवात की और ओलंपिक तक पहुंच गए । रेसलर सुशील कुमार का पूरा नाम सुशील कुमार सोलंकी है । सुशील कुमार का जन्म 26 मई 1983को बापरोला नाम के एक छोटे से गांव में हुआ था । सुशील कुमार के पिता का नाम दीवान सिंह है और उनकी मां का नाम कमला देवी है । सुशील के पिता एक बस ड्राइवर थे उनका लालन पालन एक गरीब घर में हुआ था । सुशील का परिवार एक जाट परिवार था , जिसके कारण उनके परिवार में कुछ लोग पहले से ही रेसलर रह चुके है । इन रेसलर्स को देखते हुए सुशील कुमार ने बचपन में ही तय कर लिया था की वो रेसलर बनेंगे ।

रेसलर की दुनिया में अपना पाव जमाने के लिए सुशील कुमार में पहले से ही मेहनत करना शुरू कर दिया था । एक अच्छा रेसलर बनने के लिए उन्होंने काफी प्रैक्टिस की , सुशील ने अपनी रेसलिंग की शुरुवात तब शुरू की जब वो मात्र 14 साल के थे ।

सुशील ने पहले टूर्नामेंट वर्ष 1980 में खेला था जिसमे वह जीते थे और उस समय उन्हे स्वर्ण पदक मिला था । इस टूर्नामेंट को जीतने के बाद वह एक भारतीय रेसलर के नाम से जानने लगे । सुशील कुमार ने एशियन जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप 2000 को जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम करलिया था । सुशील कुमार के जबरदस्त परफॉर्मेंस की वजह से उन्हे साल 2006 में अर्जुना अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया था । इतना ही नहीं 2008 में ऑलिपिक गेम्स में उन्हे अपने प्रदर्शन से उन्हे गोल्ड मेडल हासिल किया था ।

सुशील कुमार की लाइफस्टाइल बाकी रेसलर से कम नही है , लेकिन अब तो ये जे’ल में है । अगर इन भाई साहब की लाइफस्टाइल के बारे में बात करे तो उनके पास एक से एक बड़कर एक लक्जरी गाड़ी ऑडी के साथ साथ कई लग्जरी गाड़िया है । कई गाड़िया ओलिपिक जीतने पर उन्हे बधाई के तौर पर भी मिली है । अगर उनके घर की बात करे तो इनका घर काफी बड़ा है , घर के बाहर आउटलुक के साथ साथ इंटरलुक भी बहुत सुंदर है । इनके परिवार के बात करे तो इनके मां बाप के बारे में बता चुके है और उनके इलावा इनके 1 बीवी और 2 बच्चे है । 18 फरवरी 2011 को सुशील की शादी हुई थी ।

सुशील कुमार मैच खेलने के साथ ब्रांड से भी पैसा कमाते है , इसके इलावा सुशील कुमार की अलग अलग फंक्शंस में लाखो रुपए से स्मानित किया जाता है । इनकी संपत्ति के बारे में बात करे तो 2020 के आंकड़े के अनुसार 38 करोड़ की संपत्ति है । लेकिन इन सब का अब क्या फायदा जो देश की शान कहे जाना वाला जब ऐसा करे तो उसके साथ कैसा होना चाहिए आप हमे कॉमेंट करके जरूर बताए ।

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.